PM Kusum Yojana 2022 Apply Online Link

PM Kusum Yojana 2022 Apply Online Link

PM Kusum Yojana 2022: देश के किसानों को खेती में सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप की खरीद को बढ़ावा देने और डीजल के सिंचाई पंप पर निर्भरता को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम कुसुम योजना का आरम्भ किया गया था। इस योजना के माध्यम से किसानों को अपनी बंजर जमीनों पर आधे किलोवाट से 2 किलवाट तक के सोलर पैनल लगवाने के लिए कोलैटरल सिक्योरिटी यानी अपने सामान को गिरवी रखने पर लोन प्रदान किया जाता था, जिससे किसानों को लोन लेने में हो रही दिक्कतों को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा कोलैटरल फ्री लोन की सुविधा राज्य के किसानों को प्रदान की गई है, यानी अब लोन के लिए किसानों को अपना सामन गिरवी नहीं रखना पडेगा।

PM Kusum Yojana 2022 Benefits, Eligibility Details and Pradhan Mantri Solar Pump Scheme Apply Online. Haryana Solar Kusum Yojana Application form,

पीएम कुसुम योजना में किसानों को मिलेगा कोलेटरल फ्री लोन

PM Kusum Yojana 2022 के माध्यम से किसानों को खेती के लिए सोलर पैनल की खरीद पर लोन लेने में हो रही समस्या को देखते हुए ऊर्जा विभाग के मुख्य सचिव डॉ सुबोध अग्रवाल जी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह बताया गया की किसानों को आसानी से लोन प्राप्त करने में कोलैटेरल फ्री लोन की सुविधा मुख्यमंत्री गेहलोत जी द्वारा बैंकों से हुई बातचीत के बाद राज्य में शुरू की गई है, जिससे अधिक से अधिक जरूरतमंद किसानों को आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

किसान अपनी किसी भी बंजर या बेकार अनुपयोगी कृषि भूमि पर आधे से दो किलोवाट तक के सोलर प्लांट स्थापित करवा सकेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा किसानों को 90% लोन की सुविधा भी मुहैया करवाई जाती है, जिसमे किसानों को 10% लोन का व्यव खुद से करना होगा। PM Kusum Yojana 2022 के तीन कम्पोनेन्ट हैं जिसमें ए कम्पोनेन्ट में राजस्थान के बिजली आपूर्ती निगमों के 33/11 KV के 5 किलोमीटर के दायरे में किसान सोलर पैनल को स्थापित कर सकेंगे।

25 साल तक 3.14 रूपये प्रति यूनिट के रेट बेच सकेंगे बिजली

सोलर पैनल की स्थापना कर उससे बनने वाली बिजली को उपयोग आवेदक किसान 25 सालों तक सिंचाई के साथ-साथ इसे 3.14 रूपये प्रति यूनिट की दर से DISCOM कंपनी को बेचकर हर महीने बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे, इसके लिए 25 साल किसानों के लिए फ्री बिजली का उत्पादन के खरीद की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है, जिसके तहत लोन की किश्त DISCOM द्वारा किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

योजना में किसानों को मिलेगी 90% सब्सिडी

PM Kusum Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसानों को सरकार द्वारा 90% तक की सब्सिडी का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिसमे 30% केंद्र सरकार द्वारा और 30% राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 30% ऋण की सुविधा बैंकों द्वारा प्रदान किया जाएगा।

सोलर प्लांट के लिए प्रदेश में किए गए इतने आवेदन

सोलर पलांट की स्थापना के लिए मुख्य सचिव द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रदेश में रिन्यूएबल एनर्जी कॉरपोरेशन के पास 722 Mw क्षमता के सोलरप्लांट के लिए 623 आवेदन किए गए हैं। प्रदेश में अभी तक 11 प्लांट स्थापित किए जा चुकें हैं, जिसके तहत कैनरा बैंक के डीजीएम अरुण कुमार आर्या द्वारा जारी जानकारी में यह बताया गया की इस स्कीम का लाभ अधिक किसानों को प्राप्त हो सके इसके लिए अब किसानों को कोलैटरल फ्री लोन की सुविधा बैंक द्वारा मुहैया करवाई जाएगी।

Aapki Beti Hamari Beti Yojana 2022

PM Kusum Yojana Official Website https://www.mnre.gov.in/
Check Other Govt Yojana Click Here

Frequently Asked Questions (FAQs)

1. Pradhan Mantri Kusum Yojana Online Registration Haryana करवाने की प्रक्रिया क्या है?

Ans. हमने आपको अपनी पोस्ट के माध्यम से पूरी प्रक्रिया समझा दी है, कृपया पोस्ट को पूरा पढ़ें l

2. Solar Scheme for Farmers in Haryana के तहत किसानों को क्या लाभ मिलेगा?

Ans. सरकार के द्वारा किसानों के लिए सोलर पंप की सुविधा की जाएगी, जिससे किसानों को खेती करने में भी आसानी होगी और आय भी बढ़ेगी l

3. Solar Panel Subsidy in Haryana for Farmers के लिए पात्रता क्या है?

Ans. पूरी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट Sarkari Job City का विजिट करें l

4. Haryana Solar Pump connection लेने के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे?

Ans. PM Kusum Yojana Benefits लेने के लिए किसान को बहुत कम पैसे खर्च करने होंगे l क्योंकि आधे से अधिक पैसे का भुगतान तो केंद्र सरकार द्वारा ही किया जाएगा l

5. Kusum Solar water Pump Yojana का लाभ सिर्फ हरियाणा राज्य के निवासी को मिलेगा या पूरे भारत के किसानों के लिए यह योजना शुरू की गई है?

Ans. PM Kusum Yojana भारत के लगभग सभी राज्यों के लिए शुरू की गई है l आप अपने राज्य के आधार पर आवेदन कर सकते हैं l