मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड Up

Date of Post:

Post Update Date:

Short Description: मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड Up राजस्थान सरकार की राज्य के नागरिकों को मूल निवास प्रमाण पत्र (Residence Certificate) प्रदान करती है। Rajasthan Bonafide Certificate (बोनाफाइड सर्टिफिकेट) एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज है, जो व्यक्ति के रहने (निवास) करने का प्रमाण पत्र होता है। इस प्रमाण पत्र का उपयोग कई सरकारी काम के लिए किया जाता है। निवास प्रमाण पत्र से यह प्रमाणित होता है कि हम कहाँ के निवासी हैं या उस राज्य (स्थान क्षेत्र) में कितने सालों से निवास कर रहे हैं। आवास प्रमाण पत्र (Niwas Praman Patra) की आवश्यकता हमें सरकारी या गैर सरकारी कामों जैसे – स्कूल कॉलेजों में एडमिशन के लिए, छात्रवृति के लिए और किसी सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए है। Rajasthan New Mool Niwas Form PDF Download करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें .

Rajasthan Domicile Certificate Application Form PDF Download

एक अधिवास प्रमाण पत्र जिसे अक्सर निवास प्रमाण पत्र के रूप में संदर्भित किया जाता है, एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसका उपयोग यह साबित करने के लिए किया जा सकता है कि कोई व्यक्ति किसी विशेष राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का निवासी है। संबंधित राज्य सरकार / केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन द्वारा जारी किया गया, यह कागज का टुकड़ा व्यक्तियों को अपने संबंधित राज्यों में शांतिपूर्वक निवास करने की अनुमति देता है जिससे उन्हें सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी उपयोगिताओं का उपयोग करने की अनुमति मिलती है। इस सर्टिफिकेट के लिए किसी भी जाति, वर्ग या समूह के व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक महिला जो किसी विशेष राज्य के स्थायी निवासी व्यक्ति से शादी करती है, वह स्वचालित रूप से उसी राज्य के लिए एक अधिवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन जमा करने के लिए पात्र हो जाती है। राज्य सरकारों द्वारा लागू की गई छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ उठाने में एक अधिवास प्रमाण पत्र भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लाभ  

Rajasthan Native/Residence Certificate के लाभ अनेक प्रकार के हैं। जिनमें से कुछ लाभों की लिस्ट हम आपको निम्न प्रकार से प्रदान कर रहे हो।

  1. स्कूल या कॉलेजों में दाखिला कराते समय हमें “मूल निवास प्रमाण पत्र” की आवश्यकता होती है।
  2. सरकार द्वारा मिलने वाली छात्रवृति का लाभ लेने के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है।
  3. राज्य सरकार की कई नौकरी के लिए हमें निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  4. सरकारी नौकरी या सेवाओं का लाभ लेने के लिए, हमें Niwas Praman Patra Download की आवश्यकता होती है।
  5. कई प्रकार के सरकारी दस्तावेजों को बनाने के लिए तथा अन्य प्रकार की बहुत सी सरकारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए Rajasthan Domicile Certificate आवश्यकता होती है।

Rajasthan Domicile Certificate के लिए पात्रता मानदंड

आवेदक व्यक्ति को राजस्थान अधिवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड का होना आवश्यक है।

  • आवेदक न्यूनतम 10 वर्ष के लिए राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • यदि वे राजस्थान के किसी व्यक्ति से विवाह करते हैं तो महिला आवेदक प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकती है।
  • महिला आवेदक जो राज्य के निवासी नहीं हैं, उनकी शादी ऐसे व्यक्ति से होनी चाहिए जिसके पास राजस्थान का बोनाफाइड प्रमाणपत्र हो या वह राजस्थान का मूल निवासी हो।
  • नाबालिगों के लिए, उनके माता-पिता के प्रमाण पत्र के आधार पर निवास प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज –

  • आवेदक या आवेदक के पिता का वोटर आईडी कार्ड (Voter Identity Card)
  • राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • पानी का बिल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवार रजिस्टरी की कॉपी

राजस्थान मूल निवास प्रमाणपत्र कैसे बनाया जाता है?

मूल निवास प्रमाण पत्र देश के सभी राज्यों में बनता है और हर राज्य की अपनी अलग ऑनलाइन प्रक्रिया होती है। सभी राज्यों की पद्धति अलग-अलग हो सकती है, लेकिन जहां भी मूल निवास के लिए इसका उपयोग किया जाता है, वह सब समान है। डोमिसाइल सर्टिफिकेट हमारी एक तरह से पहचान पत्र है। जो ये साबित करता है कि हम किस राज्य में रहते हैं? और कितने वर्षों से रह रहे हैं? इसके साथ ही ये हमारे लिए एक पते का प्रमाणपत्र भी होता है।

राजस्थान डोमिसाइल रेजिडेंसी (Mool Niwas form pdf) बनाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑफ़लाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी ई-मित्र के पास जाना होगा, जहां आपको सभी दस्तावेज और फॉर्म जमा करने होंगे। आपका मूल निवास 7 से 10 दिनों में आ जाएगा। जिसका संदेश आपको समय-समय पर मिलता रहेगा। मूल निवास बनाने में 70 रुपये का खर्च आता है, पहला टोकन 50 रुपये है और जब आप प्रिंट निकालते हैं, तो 20 रुपये का एक अलग टोकन काट लिया जाता है।

Rajasthan Domicile Certificate Form PDF : Download Here

 

 

Disclaimer: The information which is published above can be different from the Original pieces of information because this info can change anytime on government sites due to many government reasons. We are not responsible for any Error or Any mistakes. Our team try their 100% to provide you much more Infomation on all subjects.